उत्तराखंड में भारी बारिश की संभावना, जारी हुआ अलर्ट

उत्तराखंड मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विक्रम सिंह ने उत्तराखंड के कई जनपदों के लिए एक बार फिर रेड अलर्ट जारी किया है। उन्होंने 15 सितंबर तक के मौसम पूर्वानुमान के तहत 11 सितंबर को बागेश्वर जनपद में कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी बरसात की चेतावनी दी है। इसके अतिरिक्त, अन्य जनपदों में येलो अलर्ट जारी किया गया है, जिसमें गरजन के साथ आकाशीय बिजली गिरने की संभावना जताई गई है।

मुख्यमंत्री के अनुसार, 12 और 13 सितंबर को देहरादून, बागेश्वर, चंपावत, नैनीताल, उधम सिंह नगर, और हरिद्वार जनपदों में रेड अलर्ट जारी किया गया है। इन दो दिनों में इन जनपदों में कहीं-कहीं बहुत भारी से अत्यंत भारी बारिश होने की संभावना है। इसके साथ ही, कुछ स्थानों पर गरजन के साथ आकाशीय बिजली गिरने और वर्षा के अति तेज दौर की संभावना भी व्यक्त की गई है।

मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि इन दो दिनों में संवेदनशील इलाकों में भूस्खलन और चट्टान गिरने की घटनाएँ हो सकती हैं। इसके परिणामस्वरूप राजमार्ग बाधित हो सकते हैं, और कहीं-कहीं बाढ़ और चट्टान भूस्खलन के कारण जनजीवन प्रभावित हो सकता है।

बिजली और पानी की आपूर्ति भी प्रभावित हो सकती है, और बिजली गिरने से जान-माल की हानि हो सकती है। नदी नालों में उफान आने के कारण भी घटनाएँ घट सकती हैं।

इसके अतिरिक्त, मौसम विभाग ने 14 और 15 सितंबर को येलो अलर्ट जारी करते हुए सभी जनपदों में गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने की चेतावनी दी है।

गढ़वाल मंडल के उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, टिहरी गढ़वाल, पौड़ी गढ़वाल और कुमाऊँ मंडल के पिथौरागढ़ और अल्मोड़ा जनपदों में 12 और 13 सितंबर को कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी वर्षा की संभावना के चलते ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है।

सम्बंधित खबरें